Corona Virus: कोरोना वायरस और वायरल इंफेक्शन से कैसे करें बचाव ?

Corona Virus:कोरोना वायरस और वायरल इंफेक्शन से कैसे करें बचाव ?

हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हमारी रोग प्रति​रोधक क्षमता (Immunity  System)  को बढ़ाना काफी महत्वपूर्ण होता है। आज के समय में गलत खान-पान और गलत जीवनशैली में आए बदलाव के कारण हमारा शरीर कई वायरल बीमारियो का शिकार आसानी से हो जाता है।

Corona virus


'इम्युनिटी सिस्टम' बैक्टीरिया और वायरस से शरीर की रक्षा करता  है। शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली या रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity  System) के मजबूत  होने से इंसान के बीमार पड़ने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। इम्युनिटी सिस्टम के कमजोर होने पर ही इंसान कोरोना वायरस जैसे महामारियों के संपर्क में जल्दी आ जाता है। इसके लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली या रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखना अति आवश्यक है।

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता के मजूबत होने से, शरीर में  बैक्टीरिया और वायरस का संक्रमण नहीं होता है। इम्युनिटी सिस्टम के कमजोर होने के कारण ही हमारा शरीर कोरोना वायरस जैसी संक्रामक बीमारियो का शिकार आसानी से हो जाता है।

अतः अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए तथा कोरोना वायरस जैसी संक्रामक बिमारियों से बचने के लिए अपने आहार में प्रतिदिन हल्दी का सेवन करें। हल्दी में हमारे शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने वाला करक्यूमिन नामक एक तत्व पाया जाता है। इसके अलावा हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी व एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते है, हल्दी के इन सभी तत्व शरीर की रोग प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाकर शरीर को  वायरल इंफेक्शन का शिकार होने से बचाते है।

Boost your immunity with turmeric

आप हल्दी का सेवन खाना बनाते समय खाने में  या फिर गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी डालकर कर सकते है।हल्दी का सेवन करने से और कई बिमारियों से बचा जा सकता है जिसे - सर्दी जुकाम,खांसी सांस लेने से संबंधित बीमारियां, ऊपरी श्वसन पथ में संक्रमण या इससे संबंधित बीमारियां, वायरल बुखार जैसी कई समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। हल्दी कई प्रकार की वायरल बिमारियों को दूर करने में मदद करता है। संक्रामक बिमारियों से बचने के लिए आप विटामिन सी से युक्त पदार्थो का भी सेवन कर सकते है। अतः यदि आपको कोरोना वायरस जैसी संक्रामक बिमारियों से बचना है तो रोजाना समुचित मात्रा में हल्दी का सेवन अवश्य करे।




Related Posts

Subscribe Our Newsletter

0 Comments to "Corona Virus: कोरोना वायरस और वायरल इंफेक्शन से कैसे करें बचाव ? "

Post a Comment

Thank you for comment