Type 2 Diabetes: एक अध्ययन के अनुसार,कम हाइट वालों को Type 2 Diabetes विकसित होने का खतरा अधिक होता है।

Type 2 Diabetes in hindi:

एक अध्ययन के अनुसार यह बात शाबित हुआ है कि लंबे लोगों की तुलना में कम हाइट वालों को Type 2 Diabetes का खतरा अधिक रहता है।

Type 2 Diabetes in hindi.

एक अध्ययन के अनुसार, कम हाइट वालों  को Type 2 Diabetes(Type 2 Diabetes in hindi ) विकसित होने का अधिक खतरा होता है। शोधकर्ताओं ने जर्मनी में लगभग 26,000 लोगों के एक पूल से 2,500 से अधिक मध्यम आयु वर्ग के पुरुषों और महिलाओं को देखा। उम्र, जीवन शैली, शिक्षा और कमर की परिधि के समायोजन के बाद, शोधकर्ताओं ने पाया कि अधिक ऊंचाई वाले लोगो में Diabetes होने का खतरा कम थी।

diabetes in hindi


शोधकर्ताओं ने उनके बैठने की ऊंचाई तथा पैर की लंबाई दोनों को ध्यान में रखते हुए उनके  ऊंचाई का मूल्यांकन किया, तथा उनके शरीर के विभिन्न स्थितियों को भी देखा, जिसमें उनके शरीर का वजन, कुल शरीर की ऊंचाई, बैठने की ऊंचाई, कमर की परिधि और रक्तचाप आदि शामिल था ।

Diabetes Freedom

Only for men and women to help get their blood sugar levels under control.









type 2 diabetes causes


पुरुषों के लिए हाइट 5’6 इंच  (169.7 सेमी) से बढ़कर 5'11 इंच (180.3 सेमी) और महिलाओं के लिए 5’2 इंच (157.8 सेमी) से 5'5 इंच (168.1 सेंटीमीटर) से अधिक है।

इस शोध में पाया गया कि पुरुषों और महिलाओं दोनों में डायबिटीज(मधुमेह) का खतरा प्रत्येक 3 इंच (10 सेमी) के अंतर से 30% से अधिक कम था।

अध्ययन में पाया गया कि प्रत्येक 10 सेंटीमीटर (लगभग 4 इंच) ऊंचाई पुरुषों में Type 2 Diabetes  के 41% कम जोखिम और महिलाओं में 33% कम जोखिम से जुड़ी थी।

Diabetes  in hindi


शोध में बताया गया है कि हाइट में औसतन हर 10 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी Diabetes (Diabetes  in hindi) के खतरे को 30% तक कम कर देती है. पुरुषों की हाइट में औसतन हर 10 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी होने पर Diabetes (Diabetes  in hindi) का खतरा 41% कम हो जाता है जबकी महिलाओं में हर 10 सेंटीमीटर लंबाई बढ़ने पर Diabetes (Diabetes  in hindi) का खतरा 33% कम हो जाता है.

इसका मतलब ये है कि औसतन अमेरीकी पुरुष जिनकी हाइट 177.1 सेंटीमीटर होती है उनमें डायबीटीज होने का खतरा भारतीय पुरुषों की तुलना में 50 प्रतिशत कम होता है क्योंकि भारतीय पुरुषों की औसतन हाइट 164.9 सेंटीमीटर होती है.

इस शोध के अनुसार लंबे लोगों में Lever  Fat Content छोटी लंबाई वालों की तुलना में कम होता है।
इसके अतिरिक्त कम हाइट वाले लोगों में इंसुलिन बहुत ही कम मात्रा में बनता है। तथा कम हाइट वाले लोगों के शरीर में वसा अधिक मात्रा में संचित होता है। इसलिए लम्बे हाइट वाले लोगो की अपेक्षा, ज्यादातर कम लम्बाई वाले लोगों में दिल से जुड़ी बीमारी अधिक होता है. जिन पुरुषों या महिलाओं के पैर उनके धड़ की अपेक्षा ज्यादा लंबे होते हैं, उनमें Diabetes (Diabetes  in hindi) का खतरा कम होता है।

Reduce Type 2 Diabetes with this suppliments:

Ceracare: Type 2 Diabetes & Blood Sugar Support





गुणवत्ता:


Ceracare एक प्राकृतिक supplement है, जिसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट(Containing powerful antioxidants) होते हैं, जो आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और रक्त शर्करा का समर्थन( detoxify your body and support blood sugar) करने में मदद करते हैं।

Ceracare का अविश्वसनीय फॉर्मूला(Ceracare's incredible formula) किसी भी अन्य की तुलना में अधिक प्राकृतिक डिटॉक्सिफाइंग अवयवों(Natural detoxifying ingredients) को एक साथ लाता है।

Ceracare उपलब्ध सबसे ताज़ी और उच्चतम गुणवत्ता वाली प्राकृतिक सामग्री इकट्ठा करता है और हमेशा अच्छे विनिर्माण अभ्यास (GMP) दिशानिर्देशों का पालन करता है।






Benefits of Ceracare (Ceracare के लाभ):


Ceracare से ताक़त की प्राप्ति: 

Caracare एक प्राकृतिक Natural supplement है जिसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और रक्त शर्करा का समर्थन करने में मदद करते हैं।


आपके पूरे शरीर के लिए ब्लड शुगर सपोर्ट:

आपके रक्त शर्करा के लक्ष्यों और स्वस्थ रहने के लिए शरीर की प्राकृतिक क्षमता का समर्थन करने में मदद करता है।



बेहतर रक्त स्वास्थ्य:


इसमें शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व है जो रक्त परिसंचरण का समर्थन करने में मदद करते हैं।





जीवन शक्ति और ऊर्जा:

यह हमेशा ऊर्जावान बनाये रखता है, थकान का मुकाबला करता है और जीवन शक्ति बढ़ाता है।





Read more

Pre Diabetes,Cause of Pre-Diabetes and Diabetes Increases the Risk of Heart Attack.

 

Related Posts

Subscribe Our Newsletter

0 Comments to "Type 2 Diabetes: एक अध्ययन के अनुसार,कम हाइट वालों को Type 2 Diabetes विकसित होने का खतरा अधिक होता है।"

Post a Comment

Thank you for comment