Corona Virus: कोरोना वायरस के लक्षण शरीर में धीरे-धीरे उभरते हैं।

Corona Virus: कोरोना वायरस के लक्षण शरीर में धीरे-धीरे उभरते हैं।

अधिकांश लोगों में कोरोना वायरस (Covid-19) के लक्षण उस वक्त दिखाई देता हैं, जब वह मरीज को पूरी तरह से कोरोना वायरस के चपेट में आ जाता है।
मनुष्य के शरीर में पहुंचने के बाद कोरोना वायरस सबसे पहले उसके फेफड़ों में संक्रमण करता है।  इस कारण से कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति को सबसे पहले बुख़ार होता है। बुखार के बाद संक्रमित व्यक्ति को सूखी खांसी आती है और बाद में सांस लेने में समस्या होने लगती है। आमतौर पर कोरोना से संक्रमित व्यक्ति में यह लक्षण 2 से 14 दिन में दिखाई पड़ता हैं।

coronavirus symptoms in hindi

Corona Virus Symptoms in hindi:


शुरूआती समय में कोरोना वायरस के लक्षण दिखने में औसतन पाँच दिन लगते हैं।  हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि कुछ लोगों में इसके लक्षण दिखने में इससे ज्यादा का समय भी लग सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार कोरोना वायरस के शरीर में पहुंचने और लक्षण दिखने के बीच 14 दिनों तक का समय लग सकता है। लेकिन कुछ शोधकर्ताओं के अनुसार 24 दिनों तक का भी समय लग सकता है।

Read more

Corona Virus New Symptoms:कोरोना का नया लक्षण आया सामने,स्वाद के साथ सूंघने की क्षमता भी बंद हो जाती है।

Corona Virus new symptoms

जब कोई व्यक्ति कोरोना वायरस के चपेट में पूरी तरह से आ जाता है जब पीड़ित व्यक्ति बुरी तरह से बीमार पड़ जाता है। उसे तेज बुखार होता है और लगातार खांसी आने लगती है। इस समय मरीज सबसे ज्यादा संक्रमण को फैलाता है।

जब तक व्यक्ति में कोरोना के लक्षण दिखाई नहीं देते तब तक इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति पूरी तरह से अंजान रहता है।
जिस व्यक्ति में कोरोना वायरस प्रवेश कर लेता है, वह व्यक्ति अनजाने में दुसरो को भी इस वायरस से संक्रमित कर देता है। इस बीमारी के शुरुआती लक्षण सर्दी और फ्लू जैसे ही होते हैं जिससे कोई भी व्यक्ति आसानी से भ्रमित हो सकता है.
corona virus

लेकिन जब किसी व्यक्ति में इसके लक्षण स्पष्ट दिखने लगते हैं तो यह कहना मुश्किल होता है कि वह कितने समय तक दूसरों के लिए खतरा नहीं है। इसलिए सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर देना जरुरी है।  जिसे इस बीमारी के लक्षण है तुरंत ही डॉक्टर से सम्पर्क करे।  वह अपने आस-पास के बाकी लोगों से दूरी बनाकर रखें और लोगों के संपर्क में न आएं।

जो भी व्यक्ति अनजाने में कोरोना वायरस के चपेट में आ जाते हैं। वे व्यक्ति अनजाने में दूसरे व्यक्ति में संक्रमण बांटना शुरू कर देते हैं। तब तक व्यक्ति को कोरोना के स्पष्ट लक्ष्ण नहीं दिखते तब तक उस व्यक्ति को पता नहीं चल पता की वह व्यक्ति भी कोरोना वायरस के चपेट में आ चूका हैँ या नहीं।

Related Posts

Subscribe Our Newsletter

0 Comments to "Corona Virus: कोरोना वायरस के लक्षण शरीर में धीरे-धीरे उभरते हैं।"

Post a Comment

Thank you for comment