Coronavirus: इम्यूनिटी कमजोर होने पर शरीर में ये कुछ बदलाव दिखते हैं।

Coronavirus: इम्यूनिटी कमजोर होने पर शरीर में ये कुछ बदलाव दिखते हैं।

 कोरोना महामारी (Corona epidemic) ने दुनिया के लोगो को शरीर की इम्यूनिटी को स्ट्रांग (Remedies For Immunity) रखना कितनी जरूरी है ये सिखा दिया है।  इस बुरे दौर में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे लक्षणों को बारे में, जिन्हें अपना करके आप ये पता लगा सकते हैं कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर है या नहीं.

 

अक्सर तनाव के कारण लोगों को नींद नहीं आती है. नींद न आने की वजह से थकान होना महसूस होना आम बात है. हालांकि अगर थकान हर वक्त ही महसूस होने लगे तो ये समझ लेना चाहिए कि इम्यून सिस्टम काफी कमजोर है।

भारत के कई शहरों में इन दिनों बारिश का मौसम है. बारिश के कारण अक्सर लोग खांसी, जुकाम और बुखार से पीड़ित हो जाते हैं. अगर, आपको अक्सर सर्दी, खांसी, बुखार जैसे लक्षण दिखाई देते हैं या फिर आप बार-बार बीमार पड़ते हैं तो ये स्पष्ट संकेत है कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी कमजोर है.

किसी भी बीमारी की शुरुआत पेट से होती है. पेट अगर सही हो तो कोई बीमारी आपको छू भी नहीं सकती है. ऐसा सिर्फ घर के बड़े बुजुर्ग ही नहीं बल्कि डॉक्टर भी मानते हैं. अगर आपको पाचन संबंधी समस्याएं अक्सर ही परेशान करती हैं तो ये भी एक संकेत है कमजोर इम्यूनिटी का।

आज के दौर में लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में लोगों को लगता है कि उन्हें तेल, साबुन, क्रीम, लोशन या फिर मसालों सो एलर्जी हो रही है. कुछ खास प्रोडक्ट्स से एलर्जी होना आम बात है, लेकिन छोटी-छोटी चीजों से एलर्जी होना ये स्पष्ट संकेत है कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर है.

Related Posts

Subscribe Our Newsletter

0 Comments to "Coronavirus: इम्यूनिटी कमजोर होने पर शरीर में ये कुछ बदलाव दिखते हैं।"

Post a Comment

Thank you for comment