Girl and Boy! Who Falls in Love Faster?

कौन जल्दी से प्यार में पड़ता है: पुरुष या महिला?


मैनहट्टन कम्युनिटी कॉलेज के बरो में मनोवैज्ञानिकों के एक समूह(A group of psychologists at Borough of Manhattan Community College) ने एक परीक्षण करने का फैसला किया  कि क्या पुरुष और महिलाएं एक ही तरह से प्यार का अनुभव करते हैं या फिर उनमे से कोई थोड़ा तेजी से प्यार का अनुभव करता है। 



इन विशेषज्ञों ने चार मानदंडों की पहचान की है जो इस प्रभाव को अलग करते हैं कि पुरुष और महिलाएं प्यार को कैसे समझते हैं। आनुवंशिक रूप से पूरी तरह से अवचेतन स्तर पर, महिलाएं अपनी और अपनी संतानों की रक्षा के लिए कड़ी मेहनत करती हैं, जिसका अर्थ है कि सामान्य तौर पर, महिलाएं किसी सामान का चुनाव करने में अधिक समय व्यतीत करती हैं और खरीदारी में जल्दबाजी नहीं करती हैं, ध्यान से अपनी जरूरत की वस्तु का चयन करती हैं। इस बीच, पुरुषों को आनुवंशिक आवश्यकताओं के एक छोटे समूह द्वारा निर्देशित किया जाता है, इसलिए वे अधिक आसानी से प्यार में पड़ जाते हैं।



यह भी पता चला कि ज्यादातर मामलों में, पुरुष अपनी भावनाओं को पहले घोषित करने के लिए काफी बेताब होते हैं। मनोवैज्ञानिक यह भी ध्यान देते हैं कि भले ही महिलाओं के पहले "I Love You" कहने की संभावना कम होती है, जबकि वे अंत में ऐसा कहती हैं। यह आंशिक रूप से इसलिए है क्योंकि ये पवित्र शब्द महिलाओं के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण हैं। वे दिन, सप्ताह, या वर्ष भी इस पर विचार करने में बिता सकती है। कि उन्हें या शब्द ज़ोर से कहने का सबसे अच्छा क्षण कब मिलेगा।



ध्यान देने योग्य एक और दिलचस्प बात यह है कि पुरुष अपनी संभावित प्रेम रुचियों से अधिक आसानी से आकर्षित हो जाते हैं और उनके प्यार के लिए अधिक बार गिर जाते हैं। 

Texas Tech University (टेक्सास टेक यूनिवर्सिटी) में, शोधकर्ताओं ने पाया कि जब महिलाएं प्यार में पड़ जाती हैं, तो वे उस रिश्ते को बनाए रखने की पूरी कोशिश करती हैं, जबकि पुरुष, जाहिरा तौर पर, रात में साथ रहने के लिए जगह की तलाश में रहते हैं। इन शोधकर्ताओं के अनुसार, पुरुष अधिक बार प्यार में पड़ने का जोखिम सिर्फ इसलिए उठा सकते हैं क्योंकि उन्हें इसकी ज्यादा परवाह नहीं होती है।



अंत में, हमारे प्रिय मनोवैज्ञानिक इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में अपने साथी की उपस्थिति पर कम ध्यान देती हैं। महिलाओं के लिए, एक साथी के चरित्र लक्षण और कार्य उसके द्वारा उपयोग किए जाने वाले आईलाइनर से अधिक महत्वपूर्ण होते हैं। वे एक देखभाल करने वाले, मजबूत, उदार और चौकस आदमी को पसंद करेंगी। कम से कम शोध तो यही कहता है। मैं भी एक लड़की हूँ और मनोवैज्ञानिको की कही हुई बातों को पूरी तरह से सच मानती हूँ। 

Related Posts

Subscribe Our Newsletter

0 Comments to "Girl and Boy! Who Falls in Love Faster?"

Post a Comment

Thank you for comment