Corona Virus: कोरोना वायरस को तीसरे चरण में प्रवेश करने से रोकने की कोशिश जारी।

Corona Virus: कोरोना वायरस को तीसरे चरण में प्रवेश करने से रोकने की कोशिश जारी। 

कोरोना वायरस(Corona Virus) से बचने के लिए भारत तथा अन्य कई देशो में कई तरह से प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं। लोगो को सरकार ने सख्त हिदायत दी है की वो घर से बहार ना निकले। भारत सरकार ने लोगो से अपील की है की लोग ३१ मार्च तक घर से बहार न निकले। ऐसा उन्होंने कोरोना के संक्रमण को देश में तीसरे चरण में प्रवेश करने से रोकने के लिए किया है ।

Corona virus

Read more

अक्षय कुमार, पीएम मोदी के CARES फंड में 25 करोड़ रुपये का योगदान देने वाले पहले अभिनेताओं में से एक है।

Corona Virus: कोरोना वायरस और वायरल इंफेक्शन से कैसे करें बचाव ? 


कोरोना वायरस(Corona Virus) मानव के शरीर में 14 दिनों में अपना जीवन सर्कल पूरा करता है। १४ दिनों के बाद यह खत्म हो जाता है। यदि  19 मार्च से  31 मार्च तक कोई भी नया कोरोना का मरीज सामने नहीं आएगा तो इसका मतलब होगा कि कोरोना का संक्रमण अपने अगले चरण में नहीं पहुंचा। अगर कोरोना वायरस अपने तीसरे चरण में पहुंची तो यह देश में महामारी के रूप में तब्दील हो जायेगा। और यदि कोरोना वायरस अपने तीसरे चरण में पहुंच गया तो फिर इस पर नियंत्रण करना मुश्किल हो जाएगा। कोरोना देश में महामारी के रूप में तब्दील हो जाएगा।

कोरोना वायरस(Corona Virus) के 4 स्टेज -


स्टेज 1 : कोरोना के पहले स्टेज में वहीं लोग कोरोना से संक्रमित होते हैं, जिन्होंने संक्रमण वाले विदेश की यात्रा की होती है। इस स्टेज में कोरोना कुछ लोगों तक सीमित रहता है।

स्टेज 2 : इस स्टेज में  कोरोना का संक्रमण , संक्रमित व्यक्ति से उसके परिजनों और करीबी लोगों में फैलता है। कोरोना के पहले और दूसरे स्टेज  में सोर्स पता रहता है कि यह किससे फैल रहा है। अभी हमारे देश में कोरोना का दूसरा स्टेज चल रहा है।

स्टेज 3 : जब कोरोना से संक्रमित व्यक्ति बाहर घूमता है और कई लोगों के संपर्क में आता है तो फिर यह पुरे समाज में फैलना शुरू हो जाता है। इसमें मरीज को भी नहीं पता चलता है कि उसे कहां से यह वायरस लगा है। इटली और स्पेन में कोरोना का यही स्टेज है।

स्टेज 4 : इस स्टेज में यह वायरस पूरे देश में सभी जगह फैलना शुरू हो जाता है। इस स्थिति में उसके सोर्स का पता नहीं चलता की कौन इसे फैला रहा है। इस दौरान यह महामारी का रूप में परिवर्तित हो जाता है। यह कब खत्म होगा किसी को पता नहीं चलता। चीन कोरोना के यही स्टेज का सामना कर रहा है।

कोरोना वायरस(Corona Virus) भारत में दूसरी स्टेज में है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICOMR) के मुताबिक, स्टेज-2 का अर्थ है कि अभी वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन (लोगों के बीच आपस में फैलना) नहीं हुआ है। हमारी कोशिश यही होनी चाहिए कि हम कोरोना वायरस के स्टेज-3 तक नहीं पहुंचे।

वैज्ञानिकों के अनुसार  कोरोना वायरस पर गर्मियों के तापमान के प्रभाव को लेकर कोई निश्चित जवाब नहीं है। सभी फिलहाल इससे बचाव को ही उपचार बता रहे हैं और एक दूसरे से दूरी बनाए रखने का संदेश दिया जा रहा है। आमतौर पर सभी वायरस गर्मी बढ़ने पर स्वयं नष्ट हो जाते हैं, लेकिन कोरोना वायरस 37 डिग्री सेल्सियस पर मानव शरीर में जीवित रहता है। इसलिए तापमान बढ़ने पर इसके ख़त्म होने का अंदाजा नहीं है।

इटली में अब तक कोरोना के 31000 से ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं। इनमें से 2500 से अधिक मरीजों की मौत हो chuki है। एक ही दिन में यहां 475 मरीजों की मौत हुई। बीमारी के इतने बड़े पैमाने पर फैलने की एक  बड़ी वजह यह है कि वहां पहला मरीज सामने आने के बाद भी किसी तरह के प्रतिबंध नहीं लगाए गए।  इसी कारण से हालात इतना बिगड़ गया। 

कोरोना वायरस(Corona Virus) से बचने के लिए कैसे करे बचाव ?


आमतौर पर मानव के शरीर में वायरस का संक्रमण ,शरीर का इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने के कारण लगता है। अतः ऐसे फलो तथा सब्जियों का सेवन करे जिससे की शरीर की इम्युनिटी सिस्टम बढे।  इसके लिए विटामिन-सी से युक्त फलो का सेवन करे। विटामिन-सी के लिए संतरे, नीबू आदि का सेवन करे। व्यायाम भी करें। तथा भीड़ वाली जगह से दूरी बनाए रखें। किसी भी प्रकार का लक्षण दिखने पर तुरंत स्वास्थ्य विभाग को सूचित करें।

Related Posts

Subscribe Our Newsletter

0 Comments to "Corona Virus: कोरोना वायरस को तीसरे चरण में प्रवेश करने से रोकने की कोशिश जारी। "

Post a Comment

Thank you for comment