जानिए आयुष मंत्रालय के इम्युनिटी बढ़ाने के तरीके। PM मोदी ने देशवाशियों से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय के बताए तरीके का पालन करने के लिए कहा।

जानिए आयुष मंत्रालय(Ayush Ministry) के इम्युनिटी(Immunity) बढ़ाने के तरीके। PM मोदी ने देशवाशियों से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय के बताए तरीके का पालन करने के लिए कहा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश को संबोधित करते हुए 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान किया और देशवाशियों से इम्युनिटी बढ़ाने के लिए, आयुष मंत्रालय की सलाह मानने की बात कही। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जो टिप्स दिए गए हैं उनका पालन अवश्य करें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोग गर्म पानी, काढ़े का सेवन नियमित रूप से करें। आइए जानते हैं आयुष मंत्रालय  के इम्युनिटी बढ़ाने के तरीके के बारे में।

जानिए आयुष मंत्रालय(Ayush Ministry) के इम्युनिटी(Immunity) बढ़ाने के तरीके। PM मोदी ने देशवाशियों से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय के बताए तरीके का पालन करने के लिए कहा।

Read more

Aarogya Setu App: How to use Aarogya Setu App in Hindi and its Importance.

COVID-19: कोरोना वायरस से लड़ने के लिए रेड, ग्रीन और ओरेंज जोन क्या है।


कोरोना से बचने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा इम्युनिटी बढ़ाने के तरीके(Ayush Ministry Guidelines for Immunity): 

Ayush Ministry Guidelines for Immunity)


  • हल्का गरम पानी दिन में कई बार पिएं।
  • प्रत्येक दिन कम से कम 30 मिनट योगा करे। 
  • रोजाना भोजन पकाते समय खाने में हल्दी, धनिया, जीरा, लहसुन जैसे मसालों का इस्तेमाल करें।
  • शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता को मजबूत करने के लिए रोजाना सुबह एक चम्मच च्यवनप्राश खाएं। जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, वे शुगर फ्री च्यवनप्राश का सेवन करें।
  • सुबह और शाम दोनों नथुने में तिल या नारियल का तेल डालें।
  • दिन में एक या दो बार हर्बल चाय या काढ़ा पियें। काढ़े में तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक और किशमिश का उपयोग करे।
  • गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर सेवन करें।
  • सूखी खांसी या गले में सूजन से राहत पाने के लिए दिन में एक बार पुदीने की ताजा पत्ती या अजवाइन के साथ भांप लें। खांसी या गले में खराश के लिए दिन में दो-तीन बार शहद के साथ लौंग का पाउडर ले सकते हैं। अगर लक्षण फिर भी बना रहता हैं तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।
  • Immunity बढ़ाने के लिए प्रतिदिन गाय के दूध के साथ च्यवनप्राश खाएँ। या आंवला, एलोवेरा या फिर वीटग्रास का जूस पिएँ।

इम्युनिटी(Immunity) बढ़ाने के लिए काढ़ा या चाय कैसे बनाये:

इम्युनिटी(Immunity) बढ़ाने के लिए काढ़ा या चाय कैसे बनाये:

20 तुलसी के पत्ते अच्छी तरह से साफ करके उन्हें एक गिलास पानी में उबालकर छान लें। अब इस पानी में एक चम्मच पीसा हुआ अदरक और एक चौथाई दालचीनी का चूर्ण डालकर पानी आधा रहने तक उबालें। गुनगुना करके उसमें थोड़ा-सा शहद मिलाकर चाय की तरह दिन में दो-तीन बार पिएँ। जब भी पीना हो, इसे ताजा ही बनाएं।
तुलसी के 20 पत्ते, अदरक का एक छोटा टुकड़ा और 5 कालीमिर्च को चाय में डालकर उबालें और उस चाय का सेवन करें। इसका सेवन सुबह और शाम के समय करें।

Related Posts

Subscribe Our Newsletter

0 Comments to "जानिए आयुष मंत्रालय के इम्युनिटी बढ़ाने के तरीके। PM मोदी ने देशवाशियों से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय के बताए तरीके का पालन करने के लिए कहा। "

Post a Comment

Thank you for comment